Heritage Palace on wheels - Facilities & Itinerary - Rajasthan Tourism

Welcome to Rajasthan Tourism

हेरिटेज पैलेस ऑन व्हील्स

भारत की सर्वाधिक प्रसिद्ध वैभवपूर्ण ’पैलेस ऑन व्हील्स’ ट्रेन का पुनरूत्थान किया गया है, जिसे ’हैरिटेज ऑन व्हील्स’ नाम दिया गया है, जिसकी आन्तरिक सज्जा उत्कृष्ट है। इसके पुनरूत्थान से इसके वैभव और आरामदायक सुविधाओं में और अधिक बढ़ोतरी हुई है जिसका विश्वास करने के लिए, आपको स्वयं इसे एक बार अवश्य देखना होगा। इतना ही नहीं हैरिटेज पैलेस ऑन व्हील्स में सफर करने के लिए नया यात्राक्रम भी तैयार किया गया है। 29 दिसम्बर 2017 से इस संशोधित यात्राक्रम की शुरूआत की गई है।

यात्राक्रम-1 (आइटिनरेरी)

पहला यात्राक्रम ’गोल्डन ट्रायएंगल’ कहलाता है जो कि प्रारम्भिक मूल यात्राक्रम की ओर ही इशारा करता है। यह आपको 3 दिन के विराम पर, भारत के तीन प्रमुख शहरों की सैर कराता है, जिसमें दिल्ली जयपुर, सवाईमाधोपुर, आगरा, दिल्ली रूट की यात्रा होगी।



यात्राक्रम-2


यह दूसरा यात्राक्रम वास्तव में एक ऐसा परिवर्तित 4 दिन का अभियान है जिसमें आपको 4 दिन की यात्रा पर अनदेखी, लीक से हटकर पर्यटन स्थलों की सैर के लिए ले जाया जाएगा जिसमें चुरू, बीकानेर, और धौलपुर के साथ साथ आगरा, दिल्ली और जयपुर भी शामिल हैंं। चुरू में बस द्वारा आपको नई, अनदेखी, अनजानी जगहों पर घुमाया जाएगा जिसमें ताल छापर और रामगढ़़ शामिल हैं। यदि आप छोटे ट्रिप करना पसन्द करते हैं तो यह यात्राक्रम आपके लिए आनन्द भरा होगा और फिर हैरिटेज पैलेस ऑन व्हील्स की यात्रा तो शाही है। यह शाही ट्रेन केवल अगले दो वर्षों के लिए ही चलाई गई ह,ै तो आइए इसमें सफ़र करने के लिए देर न करें।